Skip to main content

4 शक्तिशाली सकारात्मक सोच जो आपके मन को प्रसन्न करेंगी ।


 सकारात्मक सोच अधिक खुशी, कम चिंता, बेहतर स्वास्थ्य और लंबे जीवन प्रत्याशा से संबंधित है। सकारात्मकता के लिए इन विशिष्ट, सिद्ध दृष्टिकोणों को तैनात करने से, आपकी मानसिक भलाई में सुधार होगा, और लाभ आपके जीवन के हर पहलू में व्याप्त हो जाएंगे।

अधिक सकारात्मकता को फिर से प्रकट करने के लिए हर दिन ऐसा करें

वर्षों की तड़प के बाद, मैंने अपनी स्थिर, अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरी छोड़ दी और एक लेखन कैरियर का पीछा किया। आतंक का यह क्षण था। मेरे दोस्तों को लगा कि मैं पागल हूं। मैंने पहले कुछ महीनों में केवल कुछ सौ रुपये कमाए। फिर चीजें दूर हुईं। मेरे लेखन करियर को बनाना मेरे जीवन का सबसे सशक्त और पुरस्कृत अनुभव था। मैं शावक से बच गया। मैं अपनी शर्तों पर जीती हूं। आपने अभी जो पढ़ा है वह एक सकारात्मकता पत्रिका है, जिसे मैंने अभी लिखा है। वैज्ञानिकों ने 90 छात्रों के साथ इस अभ्यास पर शोध किया। उनके पास आधे छात्र हर दिन एक तटस्थ विषय के बारे में लिखते थे। दूसरे आधे ने हर दिन एक गहन सकारात्मक अनुभव के बारे में लिखा। तीन महीने बाद, बाद वाला समूह अधिक खुश था और बीमार दिन कम थे। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक सप्ताह जर्नल करने के केवल तीन दिनों ने रोगियों में चिंता और अवसाद को कम कर दिया। सभी इसे हर दिन दो मिनट की त्वरित पत्रिका के रूप में लेते हैं। अत्यधिक सकारात्मक अनुभव चुनें। फिर अलग-अलग कोणों से इसका विश्लेषण करें और अपनी गलतियों पर लागू होने वाली उसी तीव्रता के साथ उसका अन्वेषण करें।


एक विचित्र प्रयोग से हमारी समस्या का पता चला

2018 में, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के दो समूहों को छवियों की एक श्रृंखला दिखाई। प्रत्येक छवि में, काले डॉट्स के बैच थे। उन्होंने लोगों से पहचान करने के लिए कहा कि बैच में नीले डॉट्स हैं। पहले समूह को नीले रंग के डॉट्स को सही तरीके से मिश्रित दिखाया गया था। दर्जनों छवियों को बाद में, उन्हें बैंगनी डॉट्स मिश्रित के साथ दिखाया गया था। उस समूह ने स्पष्ट देखा और कहा, "वे नीले बिंदु नहीं हैं।" पहले चित्र के लिए दूसरे समूह को केवल काले बिंदु दिखाए गए थे। जब कुछ बैंगनी रंग के डॉट्स अंततः दिखाई दिए, तो उन्होंने कहा कि वे नीले थे। यह प्रतीत होता है अप्रासंगिक घटना को व्यापकता-प्रेरित अनुकूली परिवर्तन कहा जाता है। हम चीजों की अपनी परिभाषा का विस्तार करते हैं क्योंकि हम उन्हें कम देखते हैं। अधिक मूर्त रूप से, आप ibly समस्या ’की अपनी परिभाषा का विस्तार करते हैं क्योंकि आपके जीवन में वास्तविक समस्याएं कम हैं।

दो उदाहरण:

●खाने से भरा फ्रिज है लेकिन खाने के लिए कुछ भी नहीं है। 

●एक हवाई जहाज पर अपने बैग की जांच करने के लिए भुगतान करना।

यह-प्रथम-विश्व की समस्याओं का वैज्ञानिक आधार है ’। यह हमारी तबाही की प्रवृत्ति है।

इसे ठीक करने के दो तरीके

1)वापस कदम रखें और जीवन की योजना में अपनी समस्याओं को फिर से नाम दें। मैं अक्सर अपने आप को याद दिलाता हूं कि, “मेरा स्वास्थ्य है। मेरे पास सुरक्षा है। किसी को खून नहीं बह रहा है। यह समस्या इतनी बड़ी नहीं है। " 

2)अपनी पहली-दुनिया की शिकायत में दूसरी छमाही जोड़ें। उदाहरण के लिए, "एक हवाई जहाज पर अपने बैग की जांच करने के लिए भुगतान करना, जबकि एक वास्तविक हवाई जहाज पर उड़ान भरना, कुछ घंटों में हजारों मील की यात्रा करना, कुछ सौ डॉलर में।"


आज, मैंने अपने सलाद ड्रेसिंग पैकेट की शिकायत करते हुए खुद को पकड़ा। वे हमेशा मेरे प्रीमियर चिकन गार्डन सलाद में सबसे नीचे होते हैं। मैं भूल गया कि कोई मुझे यह अद्भुत सलाद बनाकर मुझे $ 7 में बेच रहा है। फ़ारसी लेखक Sa'di द्वारा गुलिस्तान से एक चलता हुआ अंश है, “एक बार, जब मेरे पैर नंगे थे, और मेरे पास जूते प्राप्त करने का साधन नहीं था। मैं कुफ़ा के प्रमुख के पास आया, बहुत ही आपत्तिजनक अवस्था में, और वहाँ एक आदमी देखा, जिसके पैर नहीं थे। मैं भगवान के लिए धन्यवाद लौटा और उनकी दया को स्वीकार किया, और धीरज के साथ अपने जूते की इच्छा पूरी की। ”


यह विरोधाभासी अभ्यास आपको उठा देगा

अगर कुछ भयानक हुआ है, तो आखिरी बात जो मैं सुनना चाहता हूं, "बस इसे हिलाओ।" और आपको निश्चित रूप से यह नहीं कहना चाहिए कि किसका कुत्ता बस कार से टकराया है, या यदि वे अंतिम संस्कार में हैं। मैं अभी भी इसे पिछले लोगों को नहीं डालूंगा। यह and शेक इट ऑफ ’दृष्टिकोण बहुत हानिकारक है और शिक्षाविदों ने बार-बार साबित किया है कि मान्य नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करना उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। हम बुरा महसूस करने के लिए बुरा महसूस करने के जाल में पड़ जाते हैं, यह कहते हुए कि "मैं जिस तरह से महसूस कर रहा हूं उसे महसूस नहीं करना चाहिए।" कभी-कभी, आपको बिल्कुल बुरा लगना चाहिए। मेरे तलाक से गुजरने के दौरान, मेरे काउंसलर ने इस बात पर हामी भरी, "खुद को दुखी महसूस करने की अनुमति दो।" अपनी भावनाओं को कंपार्टमेंटलाइज़ करना या निंदा करना समस्याओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है। यहाँ एक उदाहरण है: मेरा दोस्त एक महिला को डेट कर रहा था और वे अभी तक गंभीर नहीं थे। लेकिन वे रास्ते पर थे। उसने अपने भविष्य के बारे में अपनी उम्मीदों को पा लिया। फिर, अचानक, वह उसके साथ चीजों को तोड़ दिया। वह अंधा था। मैं रात के खाने के लिए उनसे मिला और उनसे इसके बारे में पूछा। वह अपने भाग्य को स्वीकार कर रहा था और कहा, "मैं इसे शोक करने के लिए खुद को 48 घंटे दे रहा हूं।" इसमें कोई छिपाव या कमी नहीं थी। वह मानसिक रूप से भी आहत होने की अनुमति दे रहा था। हमारी भावनाओं को नल की तरह चालू और बंद नहीं किया जा सकता है। होने देना। उसमें शक्ति निहित है।


अंत में, नकारात्मक विचार छोरों को कैसे तोड़ना है

अब मैं 26 वर्ष का हो गया हूं, लेकिन जब मैं 24 वर्ष का हुआ, तो मैंने अपने विचारों में इस विचित्र और परेशान करने वाली प्रवृत्ति को देखा। अस्पष्ट रूप से, और कहीं से भी, नकारात्मक यादें दशकों से अतीत में सामने आईं। मैं तड़प रहा था, “मेरा मन इन भयानक अनुभवों को क्यों ला रहा है? ये शर्मिंदगी? मैंने वर्षों में इन यादों के बारे में सोचा नहीं था और अब मैं उन्हें दोहराने पर खेल रहा हूँ? यह वास्तव में काफी सामान्य है। विशेष रूप से जब हम मील के पत्थर से संपर्क करते हैं - मेरे मामले में, मध्यम आयु - जब लोग अपने जीवन का जायजा लेना शुरू करते हैं। मैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के माध्यम से चला गया। यह मनोवैज्ञानिकों के साथ इलाज में सोने का मानक है। परिणाम अविश्वसनीय हैं। नकारात्मक सोच को संबोधित करने के लिए ये तीन सरलीकृत चरण हैं: ज़रा बच के। ऐसा होने पर नकारात्मक विचारों के सर्पिल को देखें। एक पल के लिए रुकें। यह आपको सीमेंट की पहचान और जागरूकता की अनुमति देता है। यह पहचान की कमी है जिसके कारण लूप अनियंत्रित हो जाता है, जिससे आप खराब मूड में आ जाते हैं। कुछ स्वस्थ के साथ सोचा बदलें। अपने को क्षमा कीजिये। एक सकारात्मक सोच का स्थान लें। एक आशीर्वाद गिना। कुछ अच्छा या सफल याद रखें। आप इस बात से हैरान होंगे कि यह कितना प्रभावी है कुंजी यह है कि इसे अभ्यास में लाया जाए और समय के साथ इसे दोहराया जाए। धैर्य रखें।


अपनी याददाश्त के लिए फिर से तैयार करें

पहली दुनिया की शिकायतों को स्पॉट करें। उन्हें व्यापक दृष्टिकोण के साथ फिर से नाम दें। या आभार-उन्मुख विचार संलग्न करें। वारंट होने पर खुद को दुखी या निराश होने की अनुमति दें। सकारात्मकता पत्रिका शुरू करें। आप जिस चीज के लिए गहराई से आभारी हैं, उसके बारे में दो मिनट लिखने में बिताएं। महान यादों और आशीर्वादों का विश्लेषण करें। नोटिंग, पॉज़िंग और फिर उन्हें सकारात्मक विकल्पों के साथ प्रतिस्थापित करके नकारात्मक विचार पैटर्न को तोड़ें। इस तरह और अधिक के लिए आराम और पढ़ने के लिए सदस्यता लें।

Comments

Popular posts from this blog

Why can't we withdraw a 100₹ note from a ATM? | आप ATM से 100₹ का नोट क्यों नहीं निकाल सकते?

आपको बहुत बार 100 ₹ का नोट ATM से निकाल ते वक्त परेशानी आयी होंगी । तो चलिये जानते हे की क्यों हम ATM से 100 की नोट नही निकाल सकते        एटीएम से 100 रुपये और केवल 100 रुपये, 400 और 2 हजार रुपये के नोट नहीं मिलते, कई ग्राहकों की शिकायतें हैं और वे वास्तविक हैं।  यह पता चला है कि रुपये के दो आकार के नोट हैं।  एटीएम के कपों में 100 रुपये, 400 रुपये और 2,000 रुपये के नोट रखे गए हैं।  इनमें से 400 रुपये और 2,000 रुपये के नोट का आकार तय है।  लेकिन अब 200 रुपये के पुराने और नए नोट हैं, और उनके अलग-अलग आकार हैं।  एक एटीएम जिसमें एक नया नोटबुक है जिसकी कीमत केवल रु।  इसे वहां नहीं रखा जा सकता है और पुराने को रखना संभव नहीं है।  इसलिए, बैंकों के पास रु। का एक ही नोट है यदि हां, तो उन्हें एटीएम में रखा जाता है।  लेकिन वे अक्सर पर्याप्त नहीं होते हैं।  इसलिए वे जल्दी खत्म हो जाते हैं।  वही उन एटीएम के लिए जाता है जिनमें पुराने नोटों की व्यवस्था है।  नतीजतन, एटीएम फंडों को 100 रुपये के पर्याप्त नोट नहीं मिले हैं, यह पाया गया है।  साथ ही विशिष्ट एटीएम में बैंकोंके पास यह जानकारी नहीं है,

Latest Top South Movies In 2021 Must Watch I South के सबसे जबरदस्त movies जिनको अपने देखा नही होगा I

  नमस्कार दोस्तों तो हम आज बात करने वाले साउथ के 5 ऐसे मूवी जो मार्च 2021  मैं आपको बिल्कुल देखनी चाहिए  तो चलिए शुरू करते हैं ।    आखिर में बताया है   की यह मूवी आप  किससे डाउनलोड कर सकते  है।  1)  Uppena         यह मूवी 12 फरवरी 2021 को रिलीज हुई थी I  इस मूवी का बजट 22  करोड़ थाI और फिर बाद में इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 75 करोड़  हो गया था I 2021 की भारतीय तेलुगू भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे नवोदित बुच्ची बाबू सना ने लिखा और निर्देशित किया है। फिल्म का निर्माण सुकुमार ने अपने नए बैनर सुकुमार राइटिंग और मायथ्री मूवी मेकर्स के तहत नवीन हरनेनी और वाई रविशंकर के साथ मिलकर किया है। फिल्म में नवोदित अभिनेता पांजा वैष्णव तेज और कृति शेट्टी मुख्य भूमिकाओं में हैं, जिसमें विजय सेतुपति ने प्रमुख भूमिका निभाई है। 2002 के काकीनाडा में स्थापित, कथानक आसि (तेज) का अनुसरण करता है, जो एक मछुआरा है जिसे बेबम्मा (शेट्टी) से प्यार हो जाता है। उनके पिता रायनम (सेतुपति) एक प्रभावशाली जमींदार हैं, जो अपने परिवार के सम्मान की रक्षा के लिए अपनी बेटी की जमकर रक्षा करते हैं। जनवरी 2019 को एक लॉन्च सम